रविवार, 5 जुलाई 2009

हरियाली के लिये दौड (GO GREEN RUN) आगरा में

होटल जे. पी. पैलेस मे बना स्टेज
आज आगरा मे "The Instituite of Chartered Accountants Of India" ने अपनी डायमंड जुबली के अफ़सर पर "GO GREEN RUN" का आयोजन किया था जो सुबह ६ बजे होट्ल जे. पी. पैलेस से चलकर शिल्पग्राम मे पुरी होनी थी।
मैं भी गया था मेरे बायें घुट्ने मे चोट है तो डाक्टर ने अब सुबह की सैर बतायी है तो मैने सोचा इस्से अच्छा मौका तो हो ही नही सकता तो हम भी पहुच गये लंगडाते हुए। इस रन का मकसद लोगो को जागरुक बनाने का था "ग्लोबल वार्मिगं" के लिये।


उम्मीद से ज़्यादा लोगो ने हिस्सा लिया सब लोग वहां ५ बजे ही पहुच गये थे, बहुत अच्छा माहौल था स्कुल के बच्चे, खिलाडी, बिज़नेसमैन, युवा, कालेज के लडके - लडकिया. सब लोग पहले से मौजुद थे और काफ़ी उत्साहित थे।







वहां मौजुद लोग

वहां पर इस मुहिम के ब्राड अम्बेसडर अभिनेता राहुल बोस जी भी मौजुद थे उन्होने एक बात बहुत सही की आज आगरा मे सुबह ६ बजे २६-२७ डिग्री तापमान है..आज से ५ साल पहले ये इससे काफ़ी कम था और आज से ५ साल बाद कितना होगा? क्या आप उम्मीद करते है की आज से ५ साल बाद आप सुबह सात बजे दौड सकेंगे।
फिर उन्होने हरी झंडी दिखाकर रेस की शुरुआत की लेकिन वो खुद नही दौडे, रेस शिल्पग्राम पर जाकर पुरी हुई...पुरे रास्ते लोगो के लिये पानी का इन्तेज़ाम था और आपात स्थिती के लिये एम्बुलेंस भी थी और पुलिस भी।
शिल्पग्राम मे मुझे एक चीज़ बहुत अच्छी थी जिस मैदान मे स्टेज लगा हुआ था वहां पर कोई कुडेदान नही था तो लोगो ने पानी पीकर खाली बोतले वही फ़ेंक दी...मैने एक अधिकारी को रोक लिया मैने कहा " सर ये ग्रीन रन है? यहां तो लोग प्लास्टिक का कुडा यहां वहां फेक रहे है तो उन्होने कहा अभी देखते जाओ।
तभी स्टेज से अनांउसमेंट हुई की सभी लोग ये जगह साफ़ करेंगे और अपनी फ़ेंकी हुई बौतलौं को कुडेदान मे डालेंगें ये सुनकर मुझे बहुत अच्छा लगा। वहां मौजुद लोगो मे से जिन्होने सफ़ाई की उसमे ९०% युवा थे। हरियाली बढाने के लिये वहा पर पौधे रखे थे जो चाहे अपने घर ले जाकर लगाये तो बहुत से लोग ले गये मैं भी एक पेड लेकर आया हुं और उसको लगा भी दिया है। इस रेस की कुछ तसवीरे मेरे कैमरे से....











इस तरह के आयोजन ICAI अन्य शहरों मे भी करने जा रही है और इसकी शुरुआत आगरा से हुई थी। और अगर आप "PLANET ALERT" के बारे मे और जानना चाहते है और सहयोग देना चाहते है तो "PLANET ALERT WEBSITE" पर जाकर ले सकते है। अगर हम लोग सहयोग करें और ध्यान रखें तो ही हमारी आगे की पीढी ये दुनिया और इसकी खुबसुरती को देख सकती है
इस संदेश को सब तक पहुचायें

1 टिप्पणी:

आपके टिप्पणी करने से उत्साह बढता है

प्रतिक्रिया, आलोचना, सुझाव,बधाई, सब सादर आमंत्रित है.......

काशिफ आरिफ

Related Posts with Thumbnails