सोमवार, 3 अगस्त 2009

आज मेरा जन्मदिन है मुबारकबाद और दुआ दीजिये..!!!! Today Is My B'day..So Wish Me

आज मेरा २४वां जन्मदिन है...! कल मेरे भतीजे का आपरेशन था तो कल पुरा दिन अस्पताल में ही गुज़र गया, ऊपरवाले का करम है की सब ठीक-ठाक हो गया..इस भागदौड और चिन्ता में याद ही नही रहा की आज मेरा जन्मदिन है।







रात को जब दोस्तों के फ़ोन आये तब याद आया..सुबह ऊठते ही देखा तो एक खुबसुरत गुलाबों का गुलदस्ता मेरा दरवाज़ें पर इन्तेज़ार कर रहा था..जब कम्प्युटर खोला तो *****दिशांएं****वाले परमजीत बाली जी का ORKUT पर और उडनतश्तरी वाले समीर जी.. का मेल आईडी पर संदेश मिला जन्मदिन की बधाई और दुआ के साथ!


आप दोनों का बहुत-बहुत शुक्रिया..! मैं शुक्रगुज़ार आप सब का की आपने मुझ नाचीज़ को इतना स्नेह दिया, इतना प्यार दिया आप लोगो का बहुत-बहुत धन्यवाद!

आज मैं २४ साल का हो गया कितनी जल्दी मेरी ज़िन्दगी का ये सफ़र यहां तक पहुंच गया पता भी नही चला..कितनी यादें, कितने दोस्त, कितने दुश्मन, कितने हमसफ़र, कितने हमदर्द, सब पीछे छुट गये...और ज़िन्दगी का कारवां आगे बढता गया!!! स्कुंल के दिनों में क्लास दोस्तों के साथ बैठना, उनसे टिफ़िन बदल कर लंच करना, और रीसिस में "हैंड क्रिकेट" खेलना, वो टीचर की डांट, उनका दुलार, हमारी शरारतें...

इंटर कालेज में की गयी एन.सी.सी. की ड्रिल, दोस्तों के लिये ज़्यादा रिफ़्रेशमेंन्ट लेना, वो एन.सी.सी. कैंम्प में खुद रोटी पकाना, रात को सोते दोस्तो के बिस्तर में मैंढक छोडना, सुबह सबसे डांट खाना, वो कैंन्टीन की पैटीज़ और कोल्ड ड्रिंक, क्लास बंक करके बास्केटबाल और क्रिकेट प्रैक्टिस करना...और सबसे पसंदीदा "कालेज़ के हर फ़ंक्शन में एन.सी.सी. सीनियर अंडर आफ़िसर के तौर पर ड्रिल को लीड करना"।

कालेज के दिनों में साथ बैठकर पढना, एक-दुसरे के नोट्स में से कापी करना, एक-दुसरे की अटेंडेंस बोलना, सर्दी के दिनो में चिपक-चिपक कर बैठना, बारिश में बाईक दौडाना, वो बारिश में बास्केट्बाल और फ़ुटबाल खेलना, क्लास की लड्कियों से लडना, जन्मदिन पर ज़बरन पार्टी लेना, इम्तिहान में दोस्तों के घर पर एक साथ तैयारी करना, गुर्प डिस्कशन करना, खेल में अच्छा करने के बाद स्टाइल मारना, बार-बार- भाव खाना...

काश ये दिन फिर से लौट आयें, ये मस्ती, ये शरारतें,...लेकीन हकीकत ये है की बिता वक्त कभी वापस नही आता।

कभी-कभी दिमाग में एक बात आती है जिसका अकसर मैं दोस्तों को जन्मदिन की बधाई देते वक्त इस्तेमाल करता हूं वो ये की " हर जन्मदिन पर हम खुशी मनाते है लेकिन हर साल हमारी उम्र एक साल बढ जाती है, इसका मतलब हमारी ज़िन्दगी का एक साल कम हो गया और हमने मौत की तरफ़ एक कदम और बढा दिया"। ये बात नकारत्मक नही है ये सच्चाई है इसको भी हमें कुबुल करना होगा और वैसे भी मैं हर जन्मदिन पर यही सोचता हूं की शायद ये मेरी ज़िन्दगी का आखिरी साल है इसलिये जितने अच्छी तरह से जी सको जी लो, बगैर किसी को तकलीफ़ दिये, बिना किसी को परेशान किये, लोगो का दर्द और तकलीफ़ बांटकर जियो..यही मेरी ज़िन्दगी का फ़लसफ़ा है..अगर इसको गाने की शक्ल दी जाये तो ये कुछ इस तरह बनेगां...

किसी की मुस्कराहटों पे हो निसार,
किसी का दर्द मिल सके तो ले उधार,
किसी के वास्ते हो तेरे दिल में प्यार,
जीना इसी का नाम है!

माना अपनी जेब से फ़कीर है,
फिर यारों दिल के हम अमीर है,
माना अपनी जेब से फ़कीर है,
फिर यारों दिल के हम अमीर है,
मिटें जो प्यार के लिये वो ज़िन्दगी,
जले बहार के लिये वो ज़िन्दगी,
किसी को हो ना हो हमें ऎतबार,
जीना इसी का नाम है.....

रिश्ता दिल से दिल के ऎतबार का,
ज़िन्दा है हमी से नाम प्यार का,
रिश्ता दिल से दिल के ऎतबार का,
ज़िन्दा है हमी से नाम प्यार का,
के मर के भी किसी को याद आयेंगें,
किसी के आसुओं में मुस्करायेंगे,
कहेगा फ़ुल हर कली से बार-बार,
जीना इसी का नाम है....

किसी की मुस्कराहटों पे हो निसार,
किसी का दर्द मिल सके तो ले उधार,
किसी के वास्ते हो तेरे दिल में प्यार,
जीना इसी का नाम है!







अगर लेख पसंद आया हो तो इस ब्लोग का अनुसरण कीजिये!!!!!!!!!!!!!



"हमारा हिन्दुस्तान"... के नये लेख अपने ई-मेल बाक्स में मुफ़्त मंगाए...!!!!

20 टिप्‍पणियां:

  1. बधाई पाबला जी के यहाँ ३ घंटे पहले दे दीं और अब खूब दआऐं दिजिये.

    उत्तर देंहटाएं
  2. समीर जी,

    बहुत-बहुत शुक्रिया! मुझे आपका ई-मेल मिल गया था!

    उत्तर देंहटाएं
  3. बधाई हमारी भी लें चौबीस बार
    जन्‍मदिन अपना मनाएं समझ त्‍योहार।

    उत्तर देंहटाएं
  4. काशिफ़ बहुत बहुत बधाई...गुलाबों का गुलद्स्ता मिला लेकिन मैंने तो दुसरा भेजा था...लगता है ये तुम्हारे किसी और चाहने वाले या फ़िर वाली ने भेजा है...

    वैसे भी तुम्हारे चाहने वालों और वालीयों की कमी नही है...

    आज पार्टी देनी है याद रखना...

    उत्तर देंहटाएं
  5. काशिक जन्म दिन की बहुत बहुत मुबारकवाद और बहुत बहुत आशीर्वाद कि अगी भी ऐसे ही ऊँचे मुकाम हसिल करो ।गीत बहुत अच्छा दिया है एक बार फिर से आशीर्वाद्

    उत्तर देंहटाएं
  6. जन्म दिन की बहुत बहुत शुभकामनाये.

    regards

    उत्तर देंहटाएं
  7. जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं आपको।

    उत्तर देंहटाएं
  8. काशिफ़ भाई...जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई..

    गाना बहुत सही लिखा है..बिल्कुल आपके मिज़ाज़ से मिलती है

    उत्तर देंहटाएं
  9. काशिफ, जन्‍मदिन की बधाई हो। आपके ब्‍लॉग पर शायद पहली बार टिप्‍पणी कर रहा हूं वैसे भाई लोगों ने आपको और मुझे बहुत पहले ही दोस्‍त बना दिया था।

    उत्तर देंहटाएं
  10. काशिफ भाई,हमें काफी लेट से जानकारी मिली,हो सके तो हमारी बधाइयाँ भी समेत लेना!
    ..तुम जियो हजारों साल, साल के दिन हों पचास हजार !

    उत्तर देंहटाएं
  11. मौत से उधार लेकर एक उम्र गुजारते हैं हम/ साल्गिरह की किश्तों में यह कर्ज़ उतारते है हम ... मुबारक हो

    उत्तर देंहटाएं
  12. आप सब लोगो का बहुत बहुत शुक्रिया की आप लोग मेरे ब्लोग पर आये...

    मुझे दुआयें और शुभकामनायें दी..

    मैं आप सब का शुक्रगुज़ार हूं

    उत्तर देंहटाएं

आपके टिप्पणी करने से उत्साह बढता है

प्रतिक्रिया, आलोचना, सुझाव,बधाई, सब सादर आमंत्रित है.......

काशिफ आरिफ

Related Posts with Thumbnails