शनिवार, 18 जुलाई 2009

Youtube म्युज़िक वीडियो को .MP3 में बदलें

बहुत दिनों से देख रहा था हिन्दी ब्लोगिंग में जिसको देखो "तकनीक" और "इन्टरनेट जुगाड" पर लेख लिख रहा है! तो मैने सोचा की हमनें क्या २००१ से इन्टरनेट पर झक मारी है हमें भी बहुत कुछ पता है लेकिन कभी अपने समाज और अपने देश के बारे में बात करने से फ़ुरसत ही नही मिली।

लेकिन देर आये दुरुस्त आये की तर्ज पर अब मैं भी अपनी तकनीकी और "इन्टरनेट जुगाड" से सम्बंधित जानकारी आप लोगो से बा्टुंगा।

तो पेश है पहला "इन्टरनेट जुगाड"



मुझे संगीत का बहुत शौक है, गाने सुनना और उनको गुनगुनाना (गाना गा नही सकता क्यौंकी पडोसी बहुत मारता है) बहुत पसंद है। मेरे पास लगभग ५००० गानों का स्टाक है लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है की जो गाना चाहिये होता है वो .MP3 Format में कही नही मिलता है।



मुझे पकंज उधास जी का एक गाना चाहिये था "और आहिस्ता कीजिये बातें" लेकिन वो गाना सिर्फ़ YOUTUBE पर मौजुद था तो मैने इस गाने को YOUTUBE से उधार ले लिया



वो मैने किया इस वेबसाइट की मदद से। Video2MP3 जो किसी भी वीडियो को .MP3 में बदल देता है। बस आपको उस वीडियो का युआरएल कापी करके पेस्ट करना है और फिर उसके बाद CONVERT पर क्लिक करना है। फिर थोडी देर इन्तेज़ार करें लेकिन इसके बीच बडें से दिखने वाले "डाउनलोड" पर क्लिक ना करें वो किसी दुसरे प्रोड्क्ट का विज्ञापन हैं। जब फ़ाइल एमपीथ्री में बदल जायेगी तो आपको एक लिन्क दिखेगा उस पर राइट क्लिक कीजिये और फ़ाइल को डाउनलोड करें।




Note Firefox Users :- फ़ायरर्फ़ोक्स का इस्तेमाल करने वाले युज़र इस video2mp3 का फ़ायरफ़ोक्स एडऒन यहां से डाउनलोड करें.

इस एडऒन का फ़ायदा ये है की आपको युआरएल को कापी-पेस्ट नही करना पडेगा सिर्फ़ एक क्लिक पर वीडियो एमपीथ्री में बदल जायेगी।




सबके लिये ज़रुरी सुचना :- ये "जुगाड" अब तक अमेरिका में गैर-कानुनी है इसलिये कोई इंग्लिश गाना बदलने से पहले सोच-समझ लीजियेगा आप RIAA. से मुश्किल में आ सकते है तो इसे अपने रिस्क पर इस्तेमाल कीजियेगा।


वैसे मैं इसे पिछले दो साल से इस्तेमाल कर रहा हूं।











अगर लेख पसंद आया हो तो इस ब्लोग का अनुसरण कीजिये!!!!!!!!!!!!!



"हमारा हिन्दुस्तान"... के नये लेख अपने ई-मेल बाक्स में मुफ़्त मंगाए...!!!!

5 टिप्‍पणियां:

  1. जुगाड तो आपने अच्छा बता दिया। जरुरी सूचना डरा तो देती ही है। और हाँ आपने मेल करके हमें जानकारी दी उसके दिल से शुक्रिया।

    जवाब देंहटाएं
  2. जुगाद तो अच्छी है लेकिन ये ज़रुरी सुचना डरा रही है...!!!!

    जवाब देंहटाएं
  3. ह्म्म्म्म्म्म्म्म्म अच्छी जानकारी एक बार इस्तेमाल करके देखगें

    जवाब देंहटाएं

आपके टिप्पणी करने से उत्साह बढता है

प्रतिक्रिया, आलोचना, सुझाव,बधाई, सब सादर आमंत्रित है.......

काशिफ आरिफ

Related Posts with Thumbnails